अनुच्छेद 370 खत्म होने के बाद मिला पहला डोमिसाइल सर्टिफिकेट, बिहार के IAS नवीन चौधरी बने पहले स्थायी नागरिक

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- sponsored -

जम्मू कश्मीर में धारा 370 खत्म होने के बाद आज पहली बार किसी भारतीय नागरिक ने जम्मू कश्मीर में स्थायी निवासी के तौर पर वहां का डोमिसाइल हासिल किया है। दरअसल आज बिहार के IAS अधिकारी नवीन कुमार चौधरी अनुच्छेद 370 खत्म होने के बाद बाहरी राज्य से आकर जम्मू कश्मीर के स्थायी निवासी बनने वाले देश के पहले व्यक्ति बने हैं।

जम्मू-कश्मीर का पहला डोमिसाइल सर्टिफिकेट

- Sponsored -

गौरतलब है कि दरभंगा के मंझौलिया निवासी IAS अधिकारी को निवास प्रमाण पत्र जारी कर दिया गया है। बता दे ऐसा पहली बार हुआ है कि जब जम्मू-कश्मीर के बाहर के किसी व्यक्ति को निवास प्रमाण पत्र जारी हुआ है। जारी दस्तावेज के अनुसार चौधरी को डोमिसाइल सर्टिफिकेट जम्मू की बाहु तहसील के तहसीलदार डॉ रोहित शर्मा ने जारी किया है।

कौन है IAS अधिकारी नवीन चौधरी

बता दे दरभंगा के हायाघाट प्रखण्ड के मझौलिया गांव रहने वाले नवीन कुमार चौधरी के पिता का नाम श्री देवकांत चौधरी और मां-वैदेही देवी है। चार भाई और एक बहन में नवीन चौधरी सबसे बड़े हैं। गौरतलब है कि साल 1994 बैच के यूपीएससी परीक्षा में उन्हें 6ठवां रैक मिला था। उनकी प्रारंभिक पढ़ाई गांव के मझौलिया मध्य बुनियादी विधायलय में हुई है। उन्होंने ललितेश्वर मधुसूदन हाई स्कूल से मैट्रिक पास करने के बाद उन्होंने पटना विश्वविद्यालय से ग्रजुएशन किया था। बता दे वर्तमान में वह ऐग्रिकल्चर डिपार्टमेंट में प्रिंसिपल सेक्रेटरी हैं।

15 साल की रहने पर ही मिलेगी नागरिकता

गौरतलब है कि नियमों के तहत और जम्मू-कश्मीर डोमिसाइल कानून के मुताबिक 15 साल से रहने वाले नागरिकों को यह सर्टिफिकेट हासिल करने का अधिकार है। आइएएस अधिकारी नवीन चौधरी 25 साल की उम्र में जम्मू-कश्मीर का कैडर हासिल कर बिहार से आए थे और आज 26 साल बाद वह जम्मू-कश्मीर के स्थायी नागरिक बन गए हैं।

बता दें कि नरेंद्र मोदी – 2 की केंद्र सरकार ने संसद में नया कानून बनाया, जिसके तहत जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाख को अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया। इसके साथ ही सरकार द्वारा पारित नए बिल के मुताबिक अब जम्मू-कश्मीर से दारा 370 को खत्सेम कर दिया गया है।

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More