अब स्मार्टवाॅच की जरूरत नहीं: स्मार्ट टी-शर्ट से मॉनिटर कर सकेंगे दिल की धड़कन, कार्बन नैनो फायबर्स से बने इसके कपड़े को धो भी सकेंगे; इसकी ईसीजी रिपोर्ट ज्यादा सटीक

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- sponsored -

एक मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

हार्ट को मॉनिटर करने के लिए वैज्ञानिकों ने स्मार्टवॉच का नया विकल्प तैयार किया है। टेक्सास की राइस यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने ऐसी स्मार्ट टी-शर्ट विकसित की है जो इंसान के हार्ट पर नजर रखती है। वैज्ञानिकों का दावा है, स्मार्ट टी-शर्ट चेस्ट स्ट्रेप से ज्यादा बेहतर काम करती है।

क्यों खास है यह स्मार्ट टी-शर्ट

  • स्मार्ट टी-शर्ट दिखने में एक आम कपड़े जैसी लगती है। बेहद पतले कार्बन नैनोट्यूब फायबर से बुनकर इस कपड़े तैयार किया गया है।
  • यह नैनोट्यूब फायबर मेटल फायबर की तरह काम करता है और बेहतर कंडक्टिविटी देता है। इसे आसानी से धोया भी जा सकता है।
  • यह स्मार्ट टी-शर्ट नैनो-फायबर की मदद से हार्ट रेट के बारे में बताती है, इससे पता चलता है कि हार्ट बीट सही चल रही है या नहीं।
  • शोधकर्ताओं का कहना है, नैनोट्यूब फायबर से बने होने के कारण इस कपड़े में एंटीने या एलईडी भी लगाए जा सकते हैं।

टी-शर्ट में थोड़ा सा बदलाव करके इसकी मदद से इंसान के सांस लेने की गति को भी मॉनिटर किया जा सकता है।

स्मार्ट टी-शर्ट दिखने में आम कपड़ों जैसी ही है।

स्मार्ट टी-शर्ट दिखने में आम कपड़ों जैसी ही है।

टी-शर्ट पहनने में कंफर्टेबल है
राइस यूनिवर्सिटी के इंजीनियर मेटिओ पासकुआली का कहना है, इस कपड़े में कंडक्टिविटी बेहतर रहती है। इस कपड़े को पहनने पर यूजर को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होती। ट्रायल के दौरान हार्ट को मॉनिटर करने वाले चेस्ट स्ट्रेप से स्मार्ट टी-शर्ट से तुलना की गई। तुलना करने पर पता चला कि स्मार्ट टी-शर्ट रियल टाइम में ज्यादा सटीक नतीजे देती है।

कार्बन नैनोट्यूब फायबर को आम बुनाई मशीन से बुनकर कपड़ा तैयार किया गया है।

कार्बन नैनोट्यूब फायबर को आम बुनाई मशीन से बुनकर कपड़ा तैयार किया गया है।

मशीन के ईसीजी से भी बेहतर इसके नतीजे
टी-शर्ट के कपड़े को इस तरह तैयार किया गया है कि इसमें एक लहरनुमा संरचना बन गई है। यह इलेक्ट्रोड को तैयार करती है और इसे ब्लूटूथ ट्रांसमीटर जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स से जोड़ा गया। इस ट्रांसमीटर को स्मार्टफोन से कनेक्ट किया गया है। जिससे यूजर के हार्ट की एक्टिविटी को स्मार्टफोन पर देखा जा सकता है।

इलेक्ट्रोड की मदद से हार्ट का ईसीजी भी किया जा सकता है। शोधकर्ताओं का कहना है, स्मार्ट टी-शर्ट से किए गए ईसीजी की जब लैब में मशीन से किए गए ईसीजी से तुलना की गई तो टी-शर्ट से किए गए ईसीजी के नतीजे ज्यादा सटीक थे।

टी-शर्ट टाइट होने पर सटीक नतीजे मिलते हैं
शोधकर्ताओं का कहना है, सटीक नतीजे के लिए टी-शर्ट का सीने से लगा होना जरूरी है। दौड़ने के दौरान नतीजे सटीक नहीं मिलेंगे। इसे इस तरह तैयार किया जा रहा है कि यह स्किन से चिपकी रहे।

खबरें और भी हैं…

Source link

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More