दिल्ली में तीसरे दिन भी भारी बारिश: 19 साल बाद सितंबर में दिल्ली ने देखी इतनी बारिश; सड़कों पर घुटनों तक पानी भरा, मौसम विभाग ने कहा- जरूरी न हो, तो घर से न निकलें

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- sponsored -

  • Hindi News
  • National
  • Delhi Saw So Much Rain In September After 19 Years; The Roads Were Filled With Water Till Their Knees, The Meteorological Department Said If It Is Not Necessary, Do Not Leave The House

13 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

देश की राजधानी दिल्ली में तीन दिन से भारी बारिश हो रही है। मंगलवार को शुरु हुई बारिश ने बुधवार को सितंबर का 19 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। गुरुवार को भी लगातार बारिश हो रही है। इतनी बारिश के चलते दिल्ली की सड़कें घुटनों तक पानी से भर गई हैं। हालात ये हैं कि फ्लाईओवर से झरने की तरह पानी गिर रहा है। मौसम विभाग ने दिल्ली के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

दिल्ली के महिपालपुर में फ्लाईओवर से गिरता पानी

19 साल में सितंबर की सबसे ज्यादा बारिश
दिल्ली में 13 सितंबर 2002 को 126.8 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। दिल्ली में अब तक की सबसे ज्यादा 172.6 मिमी बारिश 16 सितंबर 1963 को हुई थी। बुधवार सुबह 8.30 बजे बारिश शुरू होने के महज तीन घंटे में ही दिल्ली में 75.6 मिमी बारिश दर्ज की गई। 24 घंटों में दिल्ली में 121.1 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। कम से कम 27 जगहों पर पेड़ गिरने की घटनाएं दर्ज की गईं।

दिल्ली हाईकोर्ट के पास पानी भरी सड़क के पास से गुजरता व्यक्ति।

दिल्ली हाईकोर्ट के पास पानी भरी सड़क के पास से गुजरता व्यक्ति।

तीन दिनों की बारिश में धीमी हुई दिल्ली की रफ्तार
बारिश के चलते चाणक्यपुरी, कनॉट प्लेस, ITO, जनपथ, रिंगरोड समेत कई इलाकों में पानी भर गया है जिसके चलते इन इलाकों में ट्रैफिक जाम की परेशानी हो रही है। गुरुवार को सुबह 6.30 बजे से बारिश शुरू हुई।

दिल्ली प्रगति मैदान के पास पानी भरी सड़क से गुजरते वाहन।

दिल्ली प्रगति मैदान के पास पानी भरी सड़क से गुजरते वाहन।

लगातार बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने ट्विटर पर एडवाइजरी भी जारी की है और बताया है कि बारिश के चलते दिल्ली और आसपास के इलाकों में सड़कों पर ट्रैफिक जाम हो रहा है, निचले इलाकों में पानी भर गया है, फसलों और पेड़-पौधों को नुकसान पहुंचा है और कई इमारतों की भी क्षति हुई है।

फरीदाबाद में एक अंडरपास में भरे पानी के बीच ऑटो को निकलते लोग।

फरीदाबाद में एक अंडरपास में भरे पानी के बीच ऑटो को निकलते लोग।

तीन दिन में 229.8 मिमी बारिश
मंगलवार सुबह से शुरू हुई बारिश में अब तक 229.8 मिमी बारिश हुई है। यह सितंबर में होने वाली औसत 129.8 मिमी बारिश से कहीं ज्यादा है। सामान्य तौर पर महीने के पहले दो दिनों में 16.7 मिमी बारिश दर्ज की जाती है।

मौसम विभाग का कहना है कि अब बारिश के कम होने की संभावना है और 7 सितंबर से फिर से तेज बारिश हो सकती है। एक अधिकारी के मुताबिक, अगली बारिश में दिल्ली में सितंबर की बारिश के और रिकॉर्ड टूट सकते हैं।

खबरें और भी हैं…

Source link

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More