डेबिट कार्ड के बिना निकाल सकते है ATM से पैसे,अब कर पाएंगे cardless money withdrawal

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- sponsored -

क्या पैसे निकालते वक्त आपको भी डेबिट कार्ड भूलने की आदत है, क्या अक्सर आपसे कार्ड मिस्प्लेस हो जाता है। तो अब चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि अब बैंक आपके लिए कार्डलेस सुविधा ले कर आया है। अब ATM कार्ड ना होने पर भी ATM मशीन से पैसे निकाल सकेंगे। दरअसल कई बैंको ने ATM से कार्डलेस कैश निकलने की सुविधा देनी शुरू कर दी है, हालांकि अभी इसके बारे में लोगो को पूरी जानकारी नहीं है। इन बैंकों में SBI, Bank Of Baroda और ICICI बैंक शामिल है।

कैसे करे कार्डलेस सुविधा का इस्तेमाल,
सबसे पहले आप ये जान ले कि आपका बैंक कार्डलेस सुविधा देता है या नहीं, अगर आपके बैंक में ये सुविधा उपलब्ध है तो आपको अपने मोबाइल में एक app डाउनलोड करना होगा।
अगर आप SBI के ग्राहक है तो आपको YONO app डाउनलोड करना होगा, जिसके बाद YONO Cash Option में जाए और cash on mobile option को चुने।
अगर आप Bank of Baroda के ग्राहक हैं तो BOB MConnect plus ऐप डाउनलोड करें और फिर ‘card-less cash withdrawal’ के विकल्प को चुने।
अगर ICICI Bank के ग्राहक हैं तो iMobile ऐप को डाउनलोड करें ,जिसके बाद आपको card-less cash withdrawal option को चुनना होगा।
इसके बाद जितना कैश निकालना चाहते हैं उतनी राशि भरें
ट्रांजैक्शन को OK करे, फिर उसके बाद आपको बैंकिंग ऐप का PIN डालना होगा।
बैंक एक OTP आपके रजिस्ट्रर्ड मोबाइल नंबर पर भेजेगा, जो एक सीमित समय के लिए ही वैध होगा, इसके बाद आप अपने बैंक की ATM के पास जाए। ATM में ‘card-less cash withdrawal का विकल्प चुनें और अपना मोबाइल नंबर डालें. OTP डालें जो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर रिसीव हुआ है,
ठीक उतना ही कैश अमाउंट डालें जो आपने अपने मोबाइल ऐप में भरा था, और आपका ट्रांजैक्शन पूरा हो जाएगा।

- Sponsored -

इस कार्डलेस पैसे निकालने की सुविधा से आपको कई प्रकार से फायदा पहुँचाएगी। इससे आपको हमेशा डेबिट कार्ड साथ रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी साथ ही कार्ड के चोरी हो जाने या खो जाने का डर भी नहीं रहेगा। इससे online fraud की समस्या भी दूर हो जाएगी।

आपको बता दे कि कार्डलेस कैश की ये सुविधा सिर्फ आपके बैंक के ATM पर ही मिलेगी। किसी दूसरे बैंक के ATM से आप ये सुविधा नहीं ले सकते हैं। मतलब SBI के कस्टमर ये सुविधा ICICI बैंक के ATM से नहीं ले सकते है।

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More