लॉकडाउन : जरा संभल कर खाइए खाना, वरना भरना पड़ सकता है हर्जाना…डायटीशियन मालिनी दहिया की खास सलाह

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- sponsored -

देशभर में कोराना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में बीते 22 मार्च से लॉकडाउन जारी है। लॉकडाउन एक ऐसी अवधि जिसमें देश की सभी कार्यविधियां स्थिर अवस्था में है। ऐसे हालातों में देश में सोशल डिस्टेंसिग का पालन कराने के लिए सभी कंपनिया, कारोबार, सब्जी मंडिया, कारखाने सभी बंद है। अब इन हालातों में लोग घरों में बंद है। इसी दौरान वह अपने उबाऊपन को दूर करने के लिए तरह-तरह के तरीके अपना रहे हैं।

इसमें सबसे ज्यादा जो तरीका सोशल मीडिया पर इन दिनों छाया हुआ है, वह है कुकिंग…आज इसी मुद्दे पर हमने वजन प्रबंधन और जीवन शैली से संबंधित विकारों के क्षेत्र में काम करने वाली एक डायटीशियन मालिनी दहिया से बात की। इस दौरान उन्होंने क्या कुछ कहा आईये आपकों बताते हैं।

- Sponsored -

जरा संभल कर करें कुकिंग

सबसे पहले डायटीशियन मालिनी दहिया ने बताया कि लॉकडाउन के दिनों में कुकिंग में हाथ अजमाना बेहद अच्छा है लेकिन ऐसा सिर्फ तब जब आप कुछ अच्छे हेल्दी फूड में अपना हाथ आजमा रहे हो।

लॉकडाउन: जरा संभल कर खाइये खाना, वरना भरना पड़ सकता है बड़ा हर्जाना…डायटीशियन मालिनी दहिया की सलाह

Jiyo TV Bihar இடுகையிட்ட தேதி: சனி, 25 ஏப்ரல், 2020

इसी के साथ उन्होंने सोशल मीडिया का जिक्र करते हुए बताया कि इन दिनों लोग बड़ी मात्रा में अनहेल्दी फूड का सेवन कर रहे हैं और साथ ही सोशल मीडिया पर उसकी तस्वीरे डाल एक टास्क के तौर पर दूसरे लोगों को भी उस फूड के सेवन का लालच दे रहे है। ये तो वहीं बात हुई हम तो डूबेंगे सनम पर तुम्हें भी ले डूबेंगे।

इन दिनों लोग घर में तरह-तरह के कुकिंग फूड बना कर उनके चस्के ले रहे हैं, लेकिन यहां परेशान करने वाली बात यह है कि इनके इस ऑयली और अनहेल्दी फूड के सेवन से इनका इम्यूनीटि सिस्टम खराब हो सकता है। ऐसी स्थिति में स्वास्थ विशेषज्ञ डायटीशियन मालिनी दहिया का मानना है कि इससे लोगों का मोटापा बढ़ सकता है। घर पर रहकर लोग तनाव के कारण ज्यादा खाना खाते हैं और व्यायाम कम करते हैं, जिसके कारण मोटापा बढ़ने की आशंका कई गुना बढ़ जाती है।

इन दिनों जरूर खाये ये विटामिन
स्वास्थ विशेषज्ञ डायटीशियन मालिनी दहिया ने बताया कि इन दिनों हमे ऑयली फुड खाने से बचते हुए ज्यादा से ज्यादा विटामिन का सेवन करना चाहिए। इसी के साथ उन्होंने विटामिनों से मिलने वाली लिस्ट का भी ब्यौरा दिया।

• इन दिनों खाने में विटामिन-बी, विटामिन-सी, विटामिन-डी और विटामिन-ई का सेवन जरुर करें। यह आपके शरीर में न सिर्फ विटामिन की मात्रा को पूरा करेंगी, बल्कि साथ ही इनमें शामिल विटामिन-डी से इन दिन बढ़ रहा आपका फैट भी खत्म होगा। 
• प्रोटीन की मात्रा हाई करने के साथ-साथ तुलसी पानी और नींबू पानी का भी सेवन करें। 
• अगर आपके शरीर में मैगनीशियम की कमी है, तो आप भूने चने या फिर उनसे बने चाट का सेवन कर सकते हैं, जिसमें आप खीरा, टमाटर और नींबू डाल सकते हैं। 
• रात के खाने में फ्रूट चाट का सेवन करें, इसमें सेब, अंगूर, पपीता जैसे कम मीठे फलों का ही उपयोग करें। 
• रात को हल्दी पानी या हल्दी दूध का सेवन जरुर करे यह आपके स्वास्थय के लिए बेहद लाभदायक है। 

समय बिताने के लिए अपने शौक पर दे ध्यान
मालूम हो कि मालिनी दहिया वजन प्रबंधन और जीवन शैली से संबंधित विकारों के क्षेत्र में काम करने वाली एक डायटीशियन हैं। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान घर में बंद रहते हुए मांसिक और शारीरिक डिपरेशन होना आम बात है। इसके लिए हमें अपनी शौक को अपने समय बीताने का कारण बनाना चाहिए।

इसके लिए संगीत सुनना, पेंटिग बनाना, कला-कृतिया बनाना आदि जिसमें भी आपकी रूचि हो वह काम कर सकते हैं। लॉकडाउन के इस समय का प्रयोग हम अपने उन सपनों को पूरा करने के लिए कर सकते हैं, जिसके लिए हम छुट्टी मिलने और घर पर समय बीताने के वक्त का इंतजार किया करते थे।

इसी के साथ डायटीशियन मालिनी ने देशवासियों से लॉकडाउन का सही मायने में पालन करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि यह एक मुश्किल दौर है और इसमें हम सबकों एक जुट होकर देश के लिए इस जंग में देश का साथ निभाना होगा।

एक अपील देशवासियों के नाम

Jiyo TV Bihar இடுகையிட்ட தேதி: சனி, 25 ஏப்ரல், 2020

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More